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नये Zakat
Verily तु प्रयास के लिए विविध रहे हैं. जो लोग (आज़ादी से अल्लाह के रास्ते में) देने के लिए और समर्पित है और सबसे अच्छा इनाम (syurga) के अस्तित्व की पुष्टि के लिए के रूप में तो हम अंत में उसके लिए होगा एक आसान सड़क की स्थापना की. और के रूप में जो कंजूस हैं और खुद को पर्याप्त रूप से महसूस करने के लिए,
सबसे अच्छा करने के लिए झूठ और फिर बाद में हम उसके लिए तैयार (सड़क), जो मुश्किल है
और उसकी संपत्ति उसे लाभ नहीं है अगर वह नाश करता था (सूरत अल Lail)
यह पत्र first पत्र Makiyyah है, दो दृष्टान्तों कि धन और अमीर लोगों की ओर इस्लामी दृष्टिकोण को एक संकेत देता है, और भी इस्लामी नैतिकता के उदाहरण का वर्णन कर रहे हैं का आदेश दिया और कहा कि अल्लाह SWT की खुशी मिल जाएगा.
प्रथम श्रेणी वर्ग है कि अल्लाह के रास्ते में पदार्थ प्रदान करता है और उसे डर है, और सबसे अच्छा इनाम (syurga) की पुष्टि की. के खिलाफ भगवान के इस समूह ने उन्हें प्रशंसा की और उसे एक आसान रास्ता तैयार करते हैं. तो दे रही है एक गुण की है धर्मभीरू और सर्वोत्तम दंड जायज ठहराने के साथ जुड़ रहे हैं.कुरान दे रही है और क्या दिया है राज्य नहीं द्वारा memutlakan प्रकृति, कितना दिया गया था और किस तरह दिया, क्योंकि इसका मुख्य उद्देश्य आत्मा है कि आत्मा कि उदार, महान, और दाता, बल्कि एक घोर आत्मा से और को नहीं देना चाहती है.
आत्मा है दाता की आत्मा लाभकारी है और एक अच्छी आत्मा है, जो हमेशा के लिए एक अच्छा स्वभाव लागू करते हैं और दूसरों के लिए दयालुता देना चाहता है. वह सबसे अच्छा देता है, या तो खुद के लिए या दूसरों के लिए, जिससे कि यह एक नदी है कि मनुष्य द्वारा उपयोग के लिए पीने के लिए और पशुओं और फसलों को दिए जाने जैसा दिखता है. इसी तरह, पूर्ण आशीर्वाद जहाँ यह स्थित है का उपयोग किया है, तो उसकी आत्मा है कि इसे देने के लिए आसान है के खिलाफ प्रतिशोध के रूप में, अल्लाह syurga में प्रवेश की सुविधा होगी.
एक प्रतिद्वंद्वी समूह के रूप में, समूह है जो भगवान heckled और इसे आसान करने के लिए नरक जाना है, क्योंकि वह कृपण स्वभाव था और खुद को सबसे अच्छा इनाम (syurga) के deniers के रूप में काफी अच्छी तरह से महसूस किया. इस समूह ने अपनी संपत्ति के खिलाफ kekikirannya क्योंकि निन्दा है और खुद को समझता आत्मनिर्भर, भगवान की मदद की आवश्यकता नहीं है लोगों और membohongkan क्या ईश्वर सर्वशक्तिमान ने वादा किया है मदद, नतीजा जो लोग सच्ची श्रद्धा रहे हैं के लिए अच्छा है.
तो, भगवान एक जलती नरक के साथ चेतावनी देते हैं,
कोई एक सबसे नीच सिवाय इसके कि यह में चला जाता है,
mendustkan सच्चाई और विश्वास से दूर बारी.
और बाद में akak जो लोग नरक भय से दूर रखा.
कौन अल्लाह के लिए यह साफ तरीके से अपने धन खर्च करते हैं,
अभी तक कोई भी उसे एक एहसान देता dibalasnya हो.
लेकिन उस ने यह महज अपने प्रभु की खुशी की मांग की गई थी
परमप्रधान.
और बाद में वह वास्तव में संतुष्टि मिलती है.
इस्लाम और गरीबी
इस्लाम गरीबी में कमी और गरीब को ध्यान ईश्वरीय धर्मों और किसी भी मानव रचना के नियमों के साथ नहीं दोनों दिशा के संदर्भ में और स्थापित करने और कार्यान्वयन के संदर्भ में कर सकते हैं की तुलना में. नई मक्का के शहर में उनकी सुबह menyigsing के बाद से, इस्लाम गरीबी में कमी की सामाजिक समस्याओं को देखा था. कभी कभी कुरान यह शब्दों के साथ डालता है "फ़ीड करने के लिए और गरीब चारा आमंत्रित" या "भगवान का हटाने sebahagian दिया जीविका द्वारा", "सही व्यक्ति को देने के लिए पूछो, पूछो, गरीबों और पारगमन में उपेक्षित", और फार्मूला 'जकात अदा " अन्य.
गरीब वह भी शामिल हैं कपड़ा, मकान, बुनियादी जरूरतों को दिया फ़ीड, की जरूरत है एक keimananan का अहसास है. कुरान केवल ध्यान के लिए नहीं बुला रही है और गरीब फ़ीड, और धमकी दी कि अगर वे अनुमति दी रामानुजन विस्थापित हैं, लेकिन उस बोझ से अधिक हर Mu'min भी प्रोत्साहित अन्य लोग गरीबों पर ध्यान देना और जो लोग नहीं करने के लिए अविश्वासियों सज़ादायित्व यह करने के लिए और भविष्य में भगवान सज़ा के लायक हो.
गिरफ्तार करो और उन्हें हथकड़ी, तो एक श्रृंखला सत्तर cubits साथ नरक आग जल रहा है, और कनवल्शनफ़िल्टर्स में डाली! वे और क्यों दंडित किया गया खुले तौर पर प्रताड़ित किया कि? इसलिए वे अल्लाह में सर्वशक्तिमान नास्तिकता करना है और गरीबों के चारा नहीं है.
(69:30-34 सुरा)
अल Fajr सूरत में, भगवान अज्ञानी लोग जो कहते हैं कि अपने धर्म ठीक है भगवान के करीब आकर्षित और उनके पूर्वजों, इब्राहीम से आता है चिल्लाओ;
"नहीं, नहीं, लेकिन तुम नहीं कर सकते अनाथ, सम्मान और एक दूसरे को प्रोत्साहित करने के लिए गरीब नहीं फ़ीड (89:17-18 सुरा).
इसी प्रकार, पत्र अल Maun कहा जहां आदमी है जो अनाथ कर दिया है, और करता है गरीबों को खिलाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं नहीं, "एक आदमी है जो धर्म को अस्वीकार कर कहा जो लोग दूसरों पर कभी नहीं बुलाया गरीब फ़ीड है आमतौर पर चारा भी गरीब कभी नहीं. . भगवान संकेतों के रूप में गंतव्य को पता चला कि अगर एक गरीब की अपेक्षाओं को पूरा करने में सक्षम नहीं है, तो वह किसी और को यह कर आगे पूछना चाहिए, एक पत्र में Adh Dzariyat:. 19-20
"भिखारियों और लोग हैं, जो जरूरत में रहने के उपलब्ध अधिकार के अपने धन में"
यहाँ कल्पना कर रहे हैं धार्मिक लोग उन menyadarai जो पूरी तरह से है कि उनके धन स्वयं का नहीं है कि वे के रूप में वे चाहते हैं का इलाज कर सकता है, लेकिन एहसास है कि यह वहाँ है एक अन्य व्यक्ति के अधिकारों की जरूरत हैं.और वह सही और न ही एक या अपनी उदारता के लिए उपहार दान, लेकिन यह लोगों को वे हो जाएगा का अधिकार है. प्राप्तकर्ता कम नहीं लग रहा है और दाता बेहतर महसूस नहीं कर सकते कर सकते हैं. भी अल Ma'arif (70:19-25 सुरा) का पत्र देखें.
छंद मक्का में ऊपर से पता चला है, जबकि zakah मदीना में आभारी. इस प्रकार, अतीत मक्का के शुरुआती क्षणों के बाद, इस्लाम मुसलमानों के सीने में है कि वहाँ उनकी संपत्ति में जरूरतमंद लोगों के अधिकारों रहे हैं में जागरूकता डाले गया है. करने के लिए खर्च हो, सही रूप में ही नहीं, वे भीख Sunnah देना होगा या नहीं पर अपने स्वयं दी. एर रम: 38-39, एक :1-3 Naml, लुक़्मान: 4, अल Mu'minun: 4, अल A'raf :156-157, और Fussilet शब्द जकात ही इन गीतों Makiyah में पत्र के रूप में इस्तेमाल किया गया था : 6-7. यद्यपि कुरान जकात के बारे में Makiah छंद में बात कर रही है, तथापि, एक नई दान खुद मदीना में आवश्यक है. Zakat इन गीतों में नीचे है जकात Makiah रूप में एक ही मदीना, जहां nisab और परिमाण निर्धारित किया गया है में आवश्यक नहीं कर रहे हैं, जो लोग इकट्ठा करने और साझा करने के लिए सेट है, और राज्य के लिए यह प्रबंधन जिम्मेदार है.
अवधि मदीना Zakat
मक्का में नीचे कुरान की आयतें के विपरीत, मदीना में नीचे छंद समझाया था कि जकात एक फर्म और स्पष्ट अनुदेश निष्पादन के आदेश में अनिवार्य है.एक आखिरी पत्र के कम-तौबाह नीचे का एक पत्र जो भी एक है कुरान जो दान के लिए बहुत ध्यान शेड में पत्र में से एक है. हमें कम-तौबाह पत्र नीचे का छंद है कि दान की समस्या से अलग नहीं किया जा सकता है पर विचार करें:
पैरा शुरुआत भगवान memrintahkan idolaters जो उल्लंघन को लिखे पत्र में शांति समझौता हत्या कर दी थी. लेकिन अगर वे (1) पश्चाताप, (2) अनिवार्य प्रार्थना की स्थापना, और (3) भीख भुगतान करते हैं, तो उन्हें स्वतंत्रता (सुरा 09:05) दे.
अल्लाह ऊपर कविता के बाद छह कविता :"... कहते हैं, अगर वे पश्चाताप, प्रार्थना की स्थापना और Zakat भुगतान करते हैं, तो उनके सह धर्म अपने दोस्त ...." (09:11 सुरा)
भगवान भी लोगों menyemarakan मस्जिद, कि, जो लोग अल्लाह और अंतिम दिन में विश्वास है, प्रार्थना की स्थापना के लिए जो जकात (09:18 सुरा) का भुगतान आशीर्वाद
भगवान एक दर्दनाक सजा के साथ जो लोग सोने और चांदी के ढेर और अल्लाह के रास्ते में menafkahkannya नहीं करता (9:34-35 सुरा) करने की धमकी दी
इस पत्र में भी जकात प्राप्तकर्ताओं को, जो एक बार लालची लोग हैं, जो सही बिना पिघला थूक को धन जकात देखना खारिज के लक्ष्यों में से एक स्पष्टीकरण निहित. (9:60 सुरा).
भगवान भी बताया कि जकात एक एक (9:71 सुरा) Mu'min कि यह कपटी (जो अपने हाथ / fisted, सुरा 9:67 पकड़) से अलग करता है के संस्थानों में से एक है.
भगवान उनकी प्रेरितों को निर्देश दिया है और उम्मा प्रमुख के आरोप में सब लोग उसके पीछे इकट्ठा करने के लिए भीख (9:103 सुरा) Khuz मिनट amwalihim shadaqah ....( उनके धन से जकात लेने ....). शब्द "मिनट", सारी संपत्ति नहीं संपत्ति के एक हिस्से का मतलब है. उनकी संपत्ति, जो धन के विभिन्न प्रकार भी शामिल है के माल: बहुवचन जो अर्थ में शब्द "amwalihim". इस कविता में Salaf और खलाफ के सबसे द्वारा Shodaqah शब्द हदीस और इतिहास साथियों के आधार पर एक दान के रूप में व्याख्या की.
जकात खर्च के बिना: निष्कर्ष इस दान से संबंधित होना तैयार करने के लिए, उस व्यक्ति
1. माना जाता है नहीं जो उसे डर की प्रविष्टि मान्य स्थान है.
2. हो idolaters से प्रतिष्ठित नहीं कर सकते
3. कपटी से अप्रभेद्य कंजूस हैं.
4. अल्लाह की कृपा (7:156 कुरान) नहीं मिलेगा
5. हकदार नहीं करने के लिए भगवान से मदद अपने दूत और जो विश्वास (5:55-56 सुरा)
6. पर ईश्वर का एक रक्षा प्राप्त करने में असमर्थ (22:40-41 सुरा)
और इस्लाम में जकात स्थिति
Ahaadeeth और साथियों की रिपोर्टों की एक संख्या के आधार पर, यह ज्ञात है कि पांच दैनिक प्रार्थना (इस्रा और Mi'raj के बाद) के बाद इस्लाम के स्तंभों में से क्रम में (वर्ष 2 आह में) की आवश्यकता उपवास है जो दशमांश के साथ. धन का केवल तब आदेश अनिवार्य जकात. हालांकि, अल Qaradhawy यूसुफ का दावा है कि जकात इस्लाम की तीसरी घटना है हदीस जब गेब्रियल पैगंबर पूछा जैसे कई शहीह ahaadeeth, पर आधारित स्तंभ है: "कि इस्लाम है?" पैगंबर ने कहा: (बुखारी, मुस्लिम) "इस्लाम एक प्रतिज्ञा है कि वहाँ कोई भगवान नहीं है लेकिन अल्लाह और मुहम्मद उसका मैसेन्जर, प्रार्थना की स्थापना, जकात का भुगतान, रमजान के दौरान उपवास और तीर्थ यात्रा के लिए इसे लागू करने में सक्षम लोगों के लिए है"
इस अनुक्रम जकात (प्रार्थना) के बाद के दायित्व के महत्व के स्वतंत्र नहीं है, जो लोग इसे बाहर ले प्रशंसा की और जो प्रयास और साधन की एक किस्म के साथ छोड़ धमकी दी.
जो लोग जकात का भुगतान नहीं करते के खिलाफ एक सख्त चेतावनी afterlife में दंड के ही बेहद दर्दनाक फार्म (जैसे 9 क्यु: 34-35, 3:180, और हदीस) नहीं है भी दुनिया में दंड. हदीस है कि बताते हैं:
जो लोग Zakat खर्च नहीं ओवरराइट अकाल और सूखा जाएगा
यदि दान अन्य संपत्ति के साथ मिश्रित है, तो धन नाश होगा
असंतुष्टों जकात जुर्माने से दंडित किया जा सकता है और भी लड़ा जा सकता है को मार डाला. यह अबू Bakr जब पैगंबर मर गया, जहां कई अरब जनजातियों बलवा और भुगतान करने के लिए जकात केवल करने के लिए प्रार्थना करना चाहते इनकार कर दिया द्वारा किया जाता है.
अबू बक्र बयान: अल्लाह से, "मैं किसी को जो प्रार्थना की भीख भेदभाव लड़ेंगे ,...."
यह ऊपर चर्चा के आधार पर समझा जाता है कि दान इस्लाम में एक मौलिक एक है, और यह कहा जा सकता है कि जो लोग यह अनिवार्य जकात से इनकार पहले ही काफिरों और इस्लाम (स्वधर्मत्यागी) से बाहर कर सकता है.
अनिवार्य Zakat की दौलत
धन की परिभाषा
कुरान धन किस तरह की है कि दान किया जाना चाहिए के बारे में विशिष्टता प्रदान नहीं करता, और किन स्थितियों से मुलाकात होगी, और कितना बड़ा dizakatkan चाहिए. TSB मुद्दों पैगंबर के Sunnah को प्रस्तुत की. वास्तव में वहाँ है धन के कुछ प्रकार के रूप में कुरान का उल्लेख: सोने और चांदी (09:34), पौधों और फल (6:141); व्यवसाय से आय अच्छा है (2:267) और खनिज (2:267). फिर भी, अधिक से अधिक है कि कुरान ही इसे "धन" ("अपने धन का Pungutlaholehmu भीख ,....." 9:103 सुरा) के सामान्य yanga के निर्माण के साथ तैयार.
धन केवल एक संपत्ति बुलाया जा सकता है अगर यह दो स्थितियों, अर्थात् से मिलता है: स्वामित्व और लिया जा सकता है
लाभ. यह सबसे सही पाया विभिन्न परिभाषाओं की अल Qaradhawy यूसुफ के अनुसार परिभाषा है. वहाँ एक अनिवार्य दान से प्रभावित संपत्ति के लिए छह आवश्यकताएँ हैं:
1. पूर्ण स्वामित्व वाली
धन मूल रूप से भगवान से संबंधित है. यहाँ क्या मतलब भंडारण, उपयोग, और देने परमेश्वर की ओर से मनुष्य को दी अधिकार का स्वामित्व है, ताकि किसी को अधिक उपयोग करने के लिए और दूसरों की तुलना में लाभ लेने के हकदार. शब्द "पूर्ण स्वामित्व वाली 'इरादा है कि इस तरह के गुण नियंत्रण के तहत है और सत्ता में होना चाहिए. दूसरे शब्दों में, जो धन उसके हाथ में हो, उस में दूसरों के अधिकारों अटक नहीं करना चाहिए, वह उपयोग और उपयोगिता का आनंद लिया जा सकता है.
इस आवश्यकता का परिणाम अनिवार्य भिक्षा के लिए नहीं है:
• संपत्ति के मालिक हैं जो एक विशिष्ट नहीं है
• भूमि waqaf और पसंद
• अवैध खजाना. क्योंकि वास्तविक संपत्ति कानूनी तौर पर किसी का नहीं है
• संपत्ति ऋण. इस मामले में अनिवार्य ऋण (जब तक कर्ज की उम्मीद है वे वापस नहीं होगा) के करीब दान दाता. के लिए जो लोग उधार जकात के दायित्व के अधीन हो अगर वह चाहते हैं या नहीं संपत्ति समर्थित TSB के भुगतान को स्थगित करता है, जबकि वह गुण पृष्ठ का लाभ लेने के लिए जारी रखा सकता है. दूसरे शब्दों में जो लोग उधार उसे "पूर्ण मालिक" के रूप में इलाज किया है.
• जमाराशि सरकारी अधिकारियों (जैसे पेंशन फंड के रूप में) द्वारा आयोजित की. यह नया संपत्ति Yad में पूर्ण के हैं, इसलिए समय पर नए दान के लिए अनिवार्य लेखांकन.
2. विकसित करना
बढ़ते समझ है कि वे खजाना होगा हमेशा एक ठोस में बेहतर हो (पशु, आदि) और (और संभवत: धन के रूप में विस्तार करें, अगर निवेश) नहीं ठोस एक.
पैगंबर निवास, काम के उपकरण, घरेलू सामान, पशु कर्षण, आदि जैसे निजी हितों के लिए स्वामित्व की संपत्ति पर जकात आवश्यकता नहीं किया था.क्योंकि यह है कि संपत्ति विकसित करने के लिए या विकसित करने की क्षमता है शामिल नहीं है. इस कारण से भी सहमत हुए कि कृषि उत्पादों और फल हालांकि कई बार उनके जकात साल के लिए जमा किया गया है नहीं हटाया जायेगा. इस शर्त के साथ भी, संपत्ति के प्रकार है कि जकात चाहिए जो अक्सर खजाने में से केवल 8 प्रकार (ऊंट, मवेशी, बकरी, गेहूं, गेहूं के बीज, दिनांक, सोने और चांदी) में है sebahagian विद्वानों व्यक्त करने के लिए सीमित नहीं है.
सभी धन है कि विकसित जकात का विषय था.
3. बस senisab
Disyaratkannya nisab जो लोग पहली प्रचुरता के एक राज्य में जारी किए गए हैं सक्षम करने दान. यह शरीयत लोग हैं, जो थोड़ा संपत्ति है जब वह खुद को सख्त जरूरत है वे खजाना जाएगा में अभी भी था में भारी दान करने के लिए असंभव है. इस प्रकार की राय है कि ने कहा कि वहाँ कोई कृषि nisabnya था खारिज कर दिया जाएगा.
4. सामान्य आवश्यकता से अधिक
आवश्यकता एक निजी मामला है कि एक बेंचमार्क बड़े छोटे रूप में नहीं किया जा सकता है. आवश्यकता है कि कुछ खजाना है कि या पेशकश की जा सकती है कि विकास / सम्पत्ति का विकास हो सकता है कि के साथ निवेश किया है से अधिक.
करने के लिए इच्छा के साथ प्रतिष्ठित किया जाना चाहिए. सवाल में आवश्यकताएँ एक नियमित आवश्यकता है, जो कुछ है कि वास्तव में जीवन के संरक्षण के लिए आवश्यक होती है, के रूप में दैनिक खरीदारी, घर निवास, कपड़े, और खुद का बचाव हथियार, काम के उपकरण, फर्नीचर, पशु mounts, और किताबें नहीं करता परिवार के लाभ के लिए विज्ञान (क्योंकि अज्ञान विनाश मतलब कर सकते हैं). इन जरूरतों को बदलते समय, परिस्थितियों और शर्तों के साथ बदलती हैं, साथ ही परिवार में आश्रितों की राशि अलग है.यह समस्या सबसे अच्छा समुचित प्राधिकारी की और विशेषज्ञों के प्रावधान के निर्णय के लिए छोड़ दिया है. Zakat लागू होता है जब संपत्ति दिनचर्या की जरूरत से भी अधिक है. 2:219 पैरा (Zakat केवल अमीर के कंधों पर आरोप लगाया है 'की जरूरत है ...") से अधिक और भी हदीस कुछ "", और अन्य हदीसों के अनुसार.
5. कर्ज से मुक्ति
स्वामित्व उत्तम दान एक प्राथमिक आवश्यकता से अधिक का एक अनिवार्य आवश्यकता होना चाहिए, और काफी अच्छी तरह से senisab जो कर्ज से मुक्त है. जब ऋण की राशि कम senisab खजाना करने के लिए कम हो जाएगा, तो जकात अनिवार्य नहीं है. Jumhur विद्वानों का तर्क है कि ऋण एक बाधा अनिवार्य जकात है. हालांकि, अगर ऋण भुगतान करने के लिए (अभी भुगतान नहीं किया जा सकता है) के लिए टाल दी है, यह स्वतंत्र अनिवार्य जकात (जैसे कि क्रेडिट कुछ की वजह से ऋण के रूप में) नहीं करता है.
6. बीतासमय वर्ष
इसका मतलब यह है कि मालिकों के हाथों में स्वामित्व अपने समय Qomariyah बारह महीनों बीत चुका है. पशु, धन, संपत्ति, व्यापार आदि: अल Qaradhawy, इस साल यूसुफ के अनुसार आवश्यकता आइटम है कि शब्द जैसे "दान निधियां" में शामिल किया जा सकता है के लिए किया गया था. लिए के रूप में कृषि उत्पाद, फल, शहद, कीमती धातु (खनिज), खजाना, आदि सब शब्द "दान आय" में एक ही प्रकार के हैं और आवश्यक नहीं कर रहे हैं एक वर्ष (जो उपलब्ध है जब जारी किया जाना चाहिए).
वहाँ राय की आवश्यकता पर और साथियों tabi'in बीच मतभेद "एक वर्ष पारित" है. कहां क्या राय का कहना है कि जकात जब यह senisab हां, तो या तो अपने स्वयं के या के रूप में पहले से ही विद्यमान उन लोगों के लिए अतिरिक्त की वजह से बाहर आया था प्राप्त किया जाना चाहिए एक वर्ष की आवश्यकता के बिना. यह अंतर इस आवश्यकता के बारे में "एक हदीस जो निर्णायक की कमी 'की वजह से है. हालांकि, कुछ है कि पहली के बाद विवादित नहीं है धन की कि जकात ऊपर राजधानी साल में एक बार ही आवश्यक सहित जकात है.
अनिवार्य Zakat की दौलत
निम्न चर्चा "Zakat दाता और ग्रेट जकात के धन के बारे में" है. बहुत हो गया
और सारे विवरण पर चर्चा की कि वह (167-501 पी.) है कि शामिल हैं:
1. Zakat पशुधन
2. सोने और चांदी के Zakat / भीख के पैसे
3. व्यापार की Zakat धन
4. Zakat कृषि
5. Zakat शहद और जानवर के उत्पादन
6. Zakat खनिज और समुद्री उत्पाद
7. संयंत्र में Zakat निवेश, भवनों, आदि
8. Zakat आजीविका और पेशे
9. Zakat स्टॉक और बांड
लेकिन हम चर्चा करेंगे हमारे लिए महत्वपूर्ण सामान्य में है, के लिए हम 2 नंबर और 8 ही जानते हैं.
सोना और चांदी Zakat
सोने और चांदी की जकात (ई एंड पी) की चर्चा करने के लिए गहने या पैसे के रूप में ई एंड पी (विनिमय के माध्यम के रूप में) ई एंड पी के बीच अंतर करना आवश्यक है. जैसा कि एक गहने की ई एंड पी भी महिलाओं के गहने और अन्य गहने (नक्काशियों, स्मृति चिन्ह, गहने आदमी, आदि) के बीच प्रतिष्ठित किया जा सकता. ई एंड मुद्रा या मुद्रा जमा का एक माध्यम के रूप में पी की सतही समझ वजह से इस्लामी उम्मा में इतना पैसा tertunaikan जकात नहीं है.
आई. और धन के रूप में स्वर्ण, रजत
ई एंड पी लंबा भी मुद्रा का एक माध्यम (पैसा) के रूप में इस्तेमाल पैगंबर के समय में किया गया है, अर्थात् सोना (दीनार) के सिक्के और चांदी (दिरहैम्स).इन मुद्राओं वे बड़े साम्राज्यों tetanggan से अर्जित की दोनों, दीनार कई निवासियों फ़ारसी साम्राज्य जबकि रोमन साम्राज्य Bizantinum दिरहैम्स इस्तेमाल किया. कम-तौबाह 34-35 छंद का पत्र: ... "और जो लोग सोने और चांदी को बचाने और अल्लाह ,....", menafkahkannya की जिस तरह से इस कविता के लिए और पैसे के मामले में ई एंड पी पर प्रदान मतलब नहीं है क्योंकि यह कुछ है कि हो सकता है diinfakkan और उपकरण इसके लिए सीधे इस्तेमाल किया. भगवान का खतरा दो बातों में मिला, अर्थात्: भंडारण, और अल्लाह के रास्ते में diinfakkannya नहीं. इस "धर्मार्थ नहीं" माना जाता है. कई हदीस भी एक ही अर्थ के साथ समझाया.
Zakat दाता मनी सबक
दरअसल पैसे के हित के लिए कदम और प्रसारित, यह चारों ओर गुजरते लोगों द्वारा तब dimanfaatkanlah है. इसके बजाय pemendamannya भंडारण और कोई pekerjaanpekerjaan व्यवहार, बड़े पैमाने पर बेरोजगारी, बाजार की मौत, और सामान्य आर्थिक गतिविधियों में गिरावट का कारण होगा.इसलिए अनिवार्य मालिक (जो nisab पहुंच गया था) के लिए जकात पैसा विकसित या नहीं एक अनुकरणीय ठोस कदम है. पैगंबर की हदीस अनाथ की वाणिज्यिक धन इतना ही नहीं जकात खा कर आदेश दिया.
Zakat धन की राशि
वहाँ जकात के पैसे की राशि है कि 2.5 प्रतिशत है के मामले में विद्वानों के बीच राय में कोई मतभेद थे. अल Qaradhawy यूसुफ भी जोरदार है कि आज कुछ शोधकर्ताओं का सुझाव इनकार किया है कि इस से अधिक की जरूरत है और परिस्थितियों perkembangaan के अनुसार एक बड़ा दान. कारण दूसरों के बीच में दिया,: यह ग्रंथों के साथ एक स्पष्ट संघर्ष है; 'इज्मा उलेमा के विपरीत, वह zakah अनिवार्य है, क्योंकि यह एक निश्चित प्रकृति, शाश्वत और अक्षुण्ण है; देश के लिए धन की जरूरतों के लिए के रूप में आज एक और कर प्रावधान के द्वारा हल किया जा सकता जकात के अलावा.
Nisab मनी
यूसुफ अल Qaradhawy nisab की एक लंबी चर्चा के माध्यम से इस धन का प्रावधान, जो सोने के 85 ग्राम और चांदी की 200 ग्राम है समझाओ. पैसों और अन्य प्रतिभूतियों सोने के 85 ग्राम के साथ बराबर सोने के मूल्य के विचार के साथ, सेट के लिए nisab अधिक चांदी से कहीं अधिक स्थिर है.
इस चर्चा जकात पैसे समापन, यूसुफ को वापस बुलाने अल Qaradhawy है कि हर पैसा अपनेपन
कि पूर्ण senisab, ऋण से मुक्त पहुँच गई थी, और बुनियादी जरूरतों से अधिक है, तो जकात wajiblah 2.5 प्रतिशत है, जो साल में एक बार होता है.
द्वितीय. Zakat गैर गोल्ड और सिल्वर एक्सचेंज
मनुष्य अक्सर ई और गहने के अलावा पी कि व्यक्तित्व गहने को भी 'कि अनुमति नहीं है द्वारा अनुमति दी है का उपयोग करें. आभूषण कि सीमा है कि अत्यधिक नहीं कर रहे हैं के भीतर महिलाओं के लिए अनुमति है, और यह भी पुरुषों के लिए चांदी है. और समुदाय है, जो व्यक्तित्व 'द्वारा उचित नहीं कर रहे हैं में ई एंड पी के अधिक उपयोग के रूप में बर्तन, मूर्तियों और अन्य कला वस्तुओं, आदि, जो अनिवार्य रूप से ई एंड पी TSB जमा की है कि समुदाय में नहीं घूम रहे हैं के रूप में है है जैसे वस्तुओं के रूप में है. आभूषण अनिवार्य dizakati गहने कि इस्तेमाल किया है और शोषण किया है नहीं है. जमा वस्तुओं के रूप में उपयोग किया जाता है, तो यह dizakati चाहिए. इसकी प्रकृति से आरक्षित ई एंड पी को विकसित होने की संभावना है.
एक लंबा विश्लेषण लेने के बाद, निष्कर्ष इस समस्या के लिए अल Qaradhawy यूसुफ तैयार:
ई एंड पी से धन के रूप में एक जमा करना अनिवार्य जारी जकात है प्रयोग किया जाता है.
यदि संपत्ति ई एंड पी के लिए एक प्रयोग है, तो कानून का इस्तेमाल की रेंज में देखा जाना है, यदि इसके उपयोग सोने या चांदी के बर्तन, तब हटाया अनिवार्य जकात मूर्तियों के रूप में गैर कानूनी है.
गहनों का प्रयोग निषिद्ध अलावा अतिशयोक्ति का कोई तत्व है कि और एक औरत के हड़ताली है.
यदि गहने वे अतिशयोक्ति के बिना गहने महिलाओं, साथ ही पुरुषों के लिए चांदी के छल्ले की तरह अनुमेय बातों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, यह अनिवार्य अपवर्जित जकात नहीं है, क्योंकि गहने एक खजाना है कि वे (संपत्ति है कि जकात चाहिए योग्य नहीं) का विकास नहीं होगा, और यह भी एक मानवीय जरूरतों की.
वहाँ अनुमेय गहने एक के लिए अकेले पहनने व्यक्ति द्वारा स्वामित्व में था या किसी अन्य व्यक्ति को उधार के बीच कोई फर्क नहीं है.
यह गहने कि जायज 'पर्सनालिटी (वाहिकाओं, मूर्तिकला, आदि) मुद्रा के आकार के बराबर है और नहीं है उनके रूप में एक और संपत्ति अगर यह है के साथ प्रति वर्ष 2.5% के रूप में ज्यादा जकात जारी की dizakati चाहिए.
इस हालत nisab पहुँच गया है या किसी अन्य संपत्ति के साथ साझा nisab, कि 85gram सोना मिलता है, उसके मूल्य और (सतर्कता नहीं आकार इसकी अर्थात्: मूल्य और आकार अलग होता है, तो सिर्फ एक उदाहरण, सोने या चांदी की एक मूर्ति के मूल्य पर कई बार किया है बेचा जा सकता है स्वर्ण / रजत निर्माण के कच्चे माल की कीमत).
Zakat आजीविका और पेशे
इस विषय को वास्तव में जकात की न्यायविदों के बीच एक नई बात नहीं है.लेकिन है इस विषय पर अल Qaradhawy यूसुफ ने खुलासा किया है जो उसके ijtihad है ताकि एक स्पष्ट कानूनी संपत्ति खोजों और व्यवसायों, तुलनात्मक अध्ययन और अनुसंधान कि राय है कि दोस्तों के दिनों के बाद से इस मुद्दे के संबंध में मौजूद करने में बहुत है के माध्यम से अर्थात् के बारे में स्थिति का निर्धारण आज की.
शायद आय आज का सबसे प्रबल रूप है क्या खोज या पेशे से प्राप्त होता है, चाहे एक खोज एक (सार्वजनिक या निजी) कर्मचारी, या खोज के रूप में किसी अन्य व्यक्ति द्वारा निर्भर है अन्य (पेशेवर) पार्टियों, साथ ही डॉक्टरों, वकीलों पर निर्भर नहीं करता, दरजिन, कलाकार, आदि. काम के इस प्रकार के वेतन, मजदूरी या मानदेय के रूप में आय उत्पन्न करने के लिए. इस मामले में विद्वानों के बीच मतभेद संपत्ति खोज और इस पेशे में कब से चल रहा है पर जो जकात की आवश्यकता है. के लिए जैसा कि आज के आधुनिक विद्वानों में से कुछ ग्रहण किया है कि करने के लिए जकात के नियम की खोज के प्रयास खजाना जरूरी हैं और इस प्रकार बहुत जरूरी है, क्योंकि इस आय की तरह आज सबसे अक्सर पाया जाता है. यदि यह मतलब नहीं कि हम पहले ही जकात के दायित्व के जो स्पष्ट रूप से कहा गया है कुरान और Sunnah में सामान्य रूप में अपने दायित्वों ("तु हे जो विश्वास अपने व्यवसाय से कुछ ले", 2:267) से किया है ज्यादातर लोगों को हटा दिया.
खोज और पेशेवरों के न्यायशास्त्र देखें (पी एंड पी)
Zakat संपत्ति पी एण्ड पी हदीस में उदाहरण के लिए नहीं मिला था, लेकिन नये usul पी एण्ड पी संपत्ति का नियम यह "संपत्ति आय" को वर्गीकृत किया जा सकता का उपयोग, यानी किसी को मुसलमान धन शरीयत धर्म के अनुसार नया व्यापार फार्म के माध्यम से प्राप्त की. आय संपत्ति ही में विभाजित किया जा सकता है:
(1) आय जो खेत है कि 10% या इस तरह की बिक्री की आय का 5% की poduksi जकात जारी किया गया है बिक्री से धन के रूप में अन्य संपत्ति, से विकसित करने के लिए मूल के धन (कृषि उत्पादन TSB) की वजह से ही वर्ष में dizakatkan नहीं होता dizakatkan था. यह तथाकथित डबल जकात की घटना को रोकने है.
(2) स्वतंत्रता के कारण के रूप में प्राप्त वेतन, वेतन, पूंजी निवेश की, वेतन आदि के रूप में आय,. इस खजाने की वजह से भी dizakatkan कभी नहीं मिला है, और शायद सब पहले साल जब पर इंतजार कभी नहीं होगा.
अंतर संपत्ति आय, मुख्य रूप से 'लागू वर्ष' की अवधारणा से संबंधित न्यायशास्त्र की दृष्टि में हड़ताली है एक संपत्ति की स्थितियों के रूप में माना जाता है अनिवार्य जकात. कुछ राय इस आवश्यकता संपत्ति के सभी प्रकार के लिए लागू होता है व्यक्त की है, लेकिन दूसरों
इस आवश्यकता को व्यक्त संपत्ति के सभी प्रकार, आय संपत्ति के इस प्रकार के लिए विशेष रूप से लागू नहीं करने के लिए लागू नहीं है. अधिनियमित प्रावधानों आय संपत्ति के इस प्रकार के लिए वर्ष के दौरान लागू होते हैं, यह कठिन हो सकता है बाहर जकात का दायित्व उठाने के लिए इन आय खजाना होगा.
पिछले समूह की राय है, कि zakah अनिवार्य अपवर्जित आय जब जकात एक वर्ष का समय इंतजार किए बिना सीधे प्राप्त होता है. यह पिछले समूह में शामिल हैं: इब्न अब्बास, इब्न Mas'ud, Muawiyyah, आदि भी उमर बिन अब्दुल अजीज.
कहाँ पी एण्ड पी इस दान की स्थिति के बारे में एक मजबूत राय? अली, इब्न उमर, अनस और 'A'ishah: इसलिए अल Qaradhawy यूसुफ इस वर्ष जो पाया प्रावधानों चार चार साथियों, अर्थात् से सुनाई के आधार पर निर्धारित किया जाएगा पर हदीसों के प्रावधानों की समीक्षा करें. जिसमें से पढ़ता इस प्रकार है:
अली आर ए की हदीस. पैगंबर के देखा: "यदि आप पहले से ही 200 दिरहैम्स और एक साल के समय पर पहुँच गए हैं,
फिर जकात 5 दिरहैम्स है ,...... "
'A'ishah, पैगंबर की हदीस एक बार कहा था: "वहाँ पिछले साल तक एक संपत्ति पर कोई जकात है."
लेकिन यह पता चला कि हदीसों sanadnya में खामियां हैं तो यह एक मजबूत कानूनी नींव (हदीस) के लिए नहीं किया जा सकता है, अकेले जाने के लिए "संपत्ति आय" के प्रकार पर पहना होना चाहिए क्योंकि यह क्या कई साथियों द्वारा किया गया है के साथ टकराव होगा. राय की आय वर्ष की आवश्यकताओं के साथियों के बीच में दान के लिए मतभेद के अस्तित्व को भी गैर shahihan हदीसों TSB समर्थन करता है.
यदि सही हदीसों पैगंबर मुहम्मद से हैं, तो निश्चित रूप से एक स्वीकार्य परिभाषा है: "संपत्ति है कि जारी की गई है अनिवार्य नहीं है और नहीं अगले साल तक जकात जकात है." Zakat एक वार्षिक है. इब्न Mas'ud जैसे साथियों के कुछ इतिहास, संपत्ति कैसे आय जब जकात के लिए एक साल इंतजार किए बिना सीधे जारी प्राप्त के बारे में बताया. तो यह तेजी से स्पष्ट हो गया कि एक साल की अवधि एक आवश्यकता नहीं है, लेकिन केवल जकात के दो व्यय के बीच एक टेम्पो. अध्ययन और अनुसंधान करने के बाद में गहराई से धन के विभिन्न प्रकारों के लिए दान की स्थिति के साथ जुड़े, ग्रंथों की तुलना भी खाते में ज्ञान और इरादे निर्माताओं शरीयत जो जकात की आवश्यकता है, और यह भी वर्तमान समय में इस्लाम और मुसलमानों की आवश्यकता का उल्लेख किया ले रही है, यूसुफ अल Qaradhawy तब दलील दी कि जैसे संपत्ति व्यापार परिणाम: वेतन, कर्मचारियों के वेतन, राजस्व डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, दर्जी, कलाकारों, dllnya जकात अनिवार्य जकात संपर्क में है और समय पर जारी किए प्राप्त किया.
इस संवेदनशील मुद्दे पर अपनी राय के एक स्पष्टीकरण के रूप में, अल Qaradhawy यूसुफ कारण के कुछ अनाज प्रस्ताव से इसकी पुष्टि डाल दिया.इस चर्चा को जकात खोज और व्यवसायों की चर्चा का एक निरंतरता है. नीचे अंक अल Qaradhawy यूसुफ से आगे रख करने के लिए अपनी राय मजबूत है कि संपत्ति खोज और व्यवसायों रसीद जकात पर जारी किया जाएगा कारण हैं.
एक वर्ष की संपत्ति आय है कि नैश शहीह या हसन पर आधारित नहीं है सहित पूरी संपत्ति, में आवश्यकता के स्तर पर है कि यह कानूनी प्रावधान 'व्यक्तित्व जो उम्मा को आम तौर पर लागू होता है ले सकता है पर पहुंच गया.
दोस्तों और tabi'in संपत्ति आय में अलग राय हैं, अधिकांश में एक वर्ष की अवधि की आवश्यकता होती है, जबकि दूसरों को mempersyaratkannya जो अनिवार्य एक मुस्लिम द्वारा समय संपत्ति आय प्राप्त पर जारी जकात मतलब नहीं करते. इसलिए इस मुद्दे को अन्य ग्रंथों और kaedah-kaedah अधिक आम लौटे.
ग्रंथों या संपत्ति आय के निर्धारण में दान कानून स्कूलों के लिए आम सहमति के अभाव में तेजी से एक बार असहमत हैं, जो जब आगे का पता लगाया है जो नए लोगों के दसियों को उठाती है और आगे इस मुद्दे को, जो अक्सर आरोपों और अब कोई स्पष्ट नैश के आधार पर पूरी तरह आधारित है पेचीदा और मजबूत. यह सब यूसुफ दर अल Qaradhawy कि संभव शरीयत आसान है कि मानव जाति के पूरे के लिए बोलती है एक छोटे से पूरे उम्मा के लिए एक दायित्व के रूप में किया persoalanpersoalan लाना मुश्किल है नहीं है बनाता है.
जो लोग अनिवार्य जकात आय आम तौर पर स्वीकार ग्रंथों और मजबूती के करीब संपत्ति के लिए एक आवश्यकता को एक साल की आवश्यकता नहीं है.क्योंकि ग्रंथों जो कुरान और Sunnah से अच्छा दान की आवश्यकता होती है और आम फर्म आता है और वहाँ एक वर्ष के भीतर कोई आवश्यकता नहीं है.उदाहरण के लिए: "हे तु जो विश्वास अपने व्यवसाय से कुछ लेना" (2:267).व्यापार या व्यवसाय और पेशा: शब्द "makasabtum" एक आम शब्द है जो व्यापार के सभी प्रकार में शामिल हैं मतलब है. न्यायविदों व्यापार का एक दान नींव है, जो इसलिए हम उन्हें खोज और पेशेवर दान नींव के रूप में उपयोग करने में संकोच नहीं करना चाहिए के रूप में कविता की व्यापकता पर पकड़.जब एक साल नये Talah के विद्वानों अनिवार्य जकात व्यापार की एक शर्त के रूप में सेट है, क्योंकि उत्पन्न लाभ के लिए इस विषय की संपत्ति अलग है, नहीं है, जबकि मुनाफा दिन से दिन में और भी घंटे से एक घंटे से उत्पन्न होता है. के रूप में वेतन या पसंद है, को पूरा निश्चित है, और यकीन में प्राप्त किया जा के साथ.
इसके अलावा आम तौर पर स्वीकार ग्रंथों और पूर्ण राय जो लोग अनिवार्य जकात के लिए एक शर्त के रूप में एक आय एक साल की संपत्ति नहीं बना था करने के लिए आधार प्रदान करता है, सही सादृश्य भी समर्थित है. जकात के पैसे का दायित्व या फसल पर फसलों और फलों पर जकात के दायित्व के साथ एक मुस्लिम diqiaskan के प्राप्त होने पर पसंद है.
एक साल की आय संपत्ति जकात दायित्व से कई कर्मचारियों और पेशेवर श्रमिकों को मुक्त कराने के लिए उनकी आय पर जकात भुगतान साधन के लिए प्रवेश की आवश्यकता बड़ी है, के लिए वे दो वर्गों ही होगी: कौन अग्रिम में अपनी आय का निवेश किया है, और जो नष्ट करना और बिखराव सब आय तो यह अनिवार्य जकात तक पहुँच नहीं है. इसका मतलब है कि दान के ही लोग हैं जो यह बचत कर रहे हैं, जो आवश्यक धन है, जो जमा है तो खर्च करता है के रूप में जकात को प्राप्त करने पर लगाया है. यह अब तक सिर्फ शरीयत और बुद्धिमान इरादे, जहां यह लोगों को नुक़सान का बोझ हल्का और जो लोग सरल जीना बढ़ जाएगा से हटा दिया है.
ओपिनियन जो संपत्ति आय विरोधाभास है कि और इस्लाम की न्याय ज्ञान द्वारा स्वीकार नहीं जकात की आवश्यकता होती है सकते हैं की एक शर्त के रूप में एक साल सेट. उदाहरण के लिए एक पट्टे पर भूमि (माफ करना फिर से, जकात कृषि प्रसारित नहीं किया सकता है) पर फसल उगाने किसान, परिणाम के लिए जितना 10% या 5% जकात, जबकि एक घंटे के भीतर जमीन मालिकों कभी कभी जमीन किराए के रूप में beratusratus दिनार मिल रहे हैं विषय के अधीन नहीं है Zakat मौजूदा स्कूलों में फतवा पर आधारित है, ऐसी आय वर्ष के लिए आवश्यकताओं के कारण संख्या है, जबकि यह शायद ही कभी इस वर्ष के अंत में हो सकता है. इसी तरह, एक डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, भाड़ा कार मालिकों, होटल मालिकों, आदि. विपक्ष के लिए यह एक दृष्टिकोण है कि भी कानूनी गारंटी नहीं कर रहे हैं राय और विद्वानों के ijtihad के अनियंत्रित फार्म की महिमा है. हमें यकीन है कि यदि वे आज जीवित होते और `क्या हम साक्षी रहे हैं, चाहे वे कई मुद्दों पर अपनी ijtihad सुधारेंगे. देखा नहीं कर रहे हैं
खर्च दान प्राप्त धन अधिक लाभदायक गरीब और जो लोग दूसरे के हकदार हैं के बाद किया जाएगा. इस जकात के एक बड़े प्रदर्शनों की सूची जोड़ सकते हैं और भी अपने जकात जारी करने में मालिक eases जाएगा. "के रूप में स्रोत पर नजरबंदियाँ" कर विशेषज्ञों द्वारा बुलाया विधि इब्न Mas'ud, मुआवियाह और उमर बिन अब्दुल अजीज राज्य की सत्ता के अधीन उस समय सेना के वेतन और लोगों को काटने से है द्वारा अभ्यास किया गया है.
पुष्टि की है कि इस्लाम के मार्गदर्शन के अनुसार आय पर अनिवार्य जकात उस दया, के लिए बलिदान करने की इच्छा, दया के मूल्यों टपकाना करने के लिए और एक मुस्लिम की आत्मा को दे प्यार करता हूँ. आय कि अभी जकात साल से प्रतीक्षा अवधि के साथ विकसित हो रहा है, इसका मतलब कर रहे लोगों को ही काम करते हैं, दुकान और मजेदार है, के लिए भगवान से भाग्य उपहार खर्च किए बिना और जो लोग धन और क्षमता का आशीर्वाद नहीं दिया जाता है के लिए नहीं लग रहा खेद के प्रकार के लिबरेशन प्रयास करें.
आय संपत्ति के लिए एक वर्ष की आवश्यकता के बिना अधिक प्रशासन की जो व्यक्ति या जारी ऐमिल पार्टियों ने जकात इकट्ठा करने के लिए दोनों दृष्टि से लाभप्रद होगा. कमाई के लिए एक वर्ष की आवश्यकता जकात, जिससे प्रत्येक व्यक्ति परिपक्वता निर्धारित धन के किसी भी राशि है कि इसे प्राप्त खर्च करना चाहिए. इसका मतलब यह है कि एक मुस्लिम दर्जनों और प्रत्येक अलग अलग समय पर अर्जित संपत्ति की गति के दर्जनों हो सकता है. यह मुश्किल है करना है, और भी मुश्किल के लिए सरकार को इकट्ठा करने और एक चैरिटी जो इस प्रकार terpungut जकात और मुश्किल से लागू नहीं किया जा सकता है व्यवस्थित.
Nisab Zakat राशि और SEARCH और पेशेवरों
Seteleh और व्यवसायों से संपत्ति आय खोज का सेट है अनिवार्य जकात, अल Qaradhawy युसुफ
यह भी बताया है कि इस संपत्ति के प्रकार के लिए nisab, 85 अर्थात् यह पैसे की nisab राशि (जो कि हम पहले भी जांच की है) के रूप में ग्राम गोल्ड. इसी तरह, जकात की रकम ग्रंथों कि इसके लिए keumumman जकात धन की आवश्यकता के अनुसार fortieth (2.5%) है.
तो एक और समस्या रहने की है, जो लोग एक व्यवसाय है कि प्राप्त अपनी आय अनियमित है, एक डॉक्टर की तरह हर दिन हो सकते हैं, या एक वकील ठेकेदार, और दरजिन, या एक नियमित साप्ताहिक या कर्मचारियों के अधिकांश की तरह मासिक. के रूप में कुछ क्षणों में Nisab जब हर बार मजदूरी के लिए ऊपर है, वेतन प्राप्त किया, हम सबसे अधिक पेशेवर समूह है जो वेतन भुगतान जकात के दायित्व से एक बार कुछ और शायद ही पर्याप्त nisab प्राप्त आजाद कर देंगे. इस बीच, जब वेतन एक निश्चित समय इसे एकत्र किया गया था के भीतर है पर्याप्त senisab भी कुछ nisab पहुंच जाएगा किया जाएगा. आय के एकीकरण के लिए के रूप में यह संभव है और शरीयत से जायज है यह एक वर्ष है. जकात एक बार एक वर्ष कहाँ भुगतान किया है.तथ्य यह भी पता चलता है कि सरकार ने अपने इस वर्ष के आकार के आधार पर कर्मचारियों के वेतन निर्धारित करते हैं, हालांकि यह प्रति माह कर्मचारियों की तत्काल जरूरत की वजह से भुगतान किया जाता है. भूल जाते हैं कि मापा nisabnya शुद्ध आय, कि आय एक व्यक्ति की बुनियादी जरूरत है निम्नलिखित किया गया है सबसे कम रहने का खर्च या आश्रितों की जरूरतों को कम ऋण भुगतान के लिए कटौती के बाद और भी है क्या नहीं
यदि शुद्ध आय एक वर्ष या कम करने में एक साल में एकत्र की गई थी और nisab पहुंचे, तो अनिवार्य जकात 2.5% जारी किया गया था. अगर किसी को एक प्रत्यक्ष जकात जारी किया है जब वे आय प्राप्त (एक वर्ष में शुद्ध आय में सुनिश्चित किया जा रहा senisab की तुलना में अधिक होगा), यह अब है उसके लिए अनिवार्य इसे बाहर साल के अंत में (के रूप में इसे डबल जकात में परिणाम होगा). जाएगा इसके अलावा, TSB दूसरे वर्ष वे अलग धन के रूप में हो जाएगा में आय के जकात भुगतान करना होगा.
लक्ष्य Zakat
यह तर्क दिया जा सकता है कि करने के लिए जकात वितरित प्रयासों और अधिक कठिन है और सिर्फ इकट्ठा करने से kompliketed हो सकता है.गरीब, गरीब, amil जकात, वर्ग धर्मान्तरित, रिहा दास, जो अल्लाह की राह पर बकाया है, और इब्न sabil: जैसा कि सुरा 9:60, sassaran जकात वहाँ 8 समूहों में विस्तार से बताया. Zakat इस्लाम की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण लक्ष्य है, इसलिए वहाँ हदीस जो बताते हैं कि आदेश में जकात के लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए है के रूप में अगर भगवान के लिए है कि परिभाषित करने के लिए तैयार नहीं है जब पैगंबर मुहम्मद स्वयं, इस प्रकार कविता 9:60 अल्लाह TSB कम.
फकीर और गरीब
वहाँ गरीब और गरीब शब्द की विभिन्न परिभाषाएं हैं, लेकिन सामान्य तौर पर यह गरीब और उनकी बुनियादी जरूरतों के गरीब है मिले, जबकि वे शारीरिक रूप से काम करने में असमर्थ है या एक नौकरी पाने में असमर्थ थे नहीं. इस समूह में जकात के मूल उद्देश्यों (: ... जकात अमीर से ली गई है और गरीबों को दी हदीस) के रूप में माना जा सकता है.
इसके अलावा, हम भी गरीब लोग हैं जो खुद को रखने और सम्मान बनाए रखने के लिए और अधिक ध्यान देने का सुझाव दिया है. हदीस के अनुसार: "गरीब आदमी जो लोग रिश्वत मांगने के लिए दो चावल, दो तारीख की पथरी का एक कौर दी जाएगी, लेकिन गरीब उन जिनके जीवन अच्छी तरह से दूर तो दिया भीख नहीं कर रहे हैं चारों ओर नहीं है, और वे लोगों को भीख नहीं जा रहे हैं" (बुखारी, मुस्लिम)
गरीब दान है कि वह kefakirannya को समाप्त कर सकता करने के लिए पर्याप्त धन दिया जाना चाहिए. जो लोग काम कर रहे हैं के लिए उपकरण और रोजगार दिया जाना चाहिए. और जो लोग नहीं रह रहे हैं काम करने के लिए (बुजुर्ग, शारीरिक रूप से अक्षम) में सक्षम है, दान संपत्ति की disantuni जीवनकाल चाहिए. तो यह स्पष्ट है कि जकात का उद्देश्य गरीबों को एक या दो दिरहैम्स नहीं दे रहा है, लेकिन बात करने के लिए जीने का एक सभ्य मानक प्रदान करना है. एक आदमी धरती पर जो खलीफा के रूप में didudukan भगवान, और एक मुस्लिम जो न्याय और दया है, जो मानव समुदाय के चयन में दर्ज किया गया है की एक धर्म में प्रवेश किया है के रूप में योग्य के रूप में योग्य.
एक व्यक्ति के लिए रहने के न्यूनतम स्तर पर एक सभ्य भोजन और स्वयं और उनके परिवारों के लिए पीते हैं, साथ ही सर्दी और गर्मी के लिए कपड़े, यह भी एक और खुद को और अपने आश्रितों के लिए आश्रय अन्य बुनियादी आवश्यकताएं भी शामिल है को पूरा करने में सक्षम है.
ऐमिल
Amil गरीब के बाद अगले लक्ष्य (9:60) है. Amyl जो लोग बाहर दान के सभी व्यावसायिक गतिविधियों को ले जाने के लिए है, जो भगवान उनके लिए बदले में दान संपत्ति की मजदूरी प्रदान करता है. asnaf रूप ऐमिल के शामिल किए जाने से पता चलता है कि इस्लाम में जकात एक काम है कि केवल एक व्यक्ति (व्यक्तिगत) को दिया जाता है नहीं है, लेकिन यह तीर्थयात्रियों का शुल्क (यहां तक कि राज्य का यह कर्तव्य) है. Zakat कार्यकारी तत्संबंधी के वेतन के लिए एक विशेष बजट जारी किया है.
Amil जकात अभी भी दी हालांकि वह धनी था, क्योंकि वह उसे दिया अपने काम जरूरतमंदों के लिए मदद की नहीं है इनाम है. Amil है एक कर्मचारी है, तो यह उनके काम के अनुसार पुरस्कृत किया जाना चाहिए, छोटे और नहीं भी अत्यधिक. मजबूत राय ली जाती है Qardawy यूसुफ इमाम Shafi'i की राय 1 / 8 खंड की अधिकतम यानी, है. यदि मजदूरी भाग से अधिक है, दान बाहर संपत्ति से लिया जाना चाहिए, सरकार द्वारा उदाहरण के लिए सरकारी राजस्व के अन्य स्रोतों से भुगतान किया जाता है.
Gharimin
Gharimin दो सामान्य श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है:
- जो लोग अपने स्वयं के लाभ (जैसे परिवार रहते हैं, दर्द, आदि मकानों के निर्माण के लिए) के लिए देना है. प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित लोगों के शामिल है, ताकि उसकी संपत्ति नष्ट कर दिया.
इस gharimin की दृष्टि से कुछ:
1. वह करना चाहिए एक के लिए एक खजाना है कि अपने कर्ज का भुगतान कर सकते हैं की जरूरत है.
2. लोग वे बाहर ले जाने या कुछ और कि शरीयत की अनुमति दी है कर में आज्ञाकारिता देना होगा.
3. ऋण समय पर भुगतान किया जाना चाहिए. यदि ऋण इस मामले में एक रियायती अवधि दी गई वहाँ विद्वानों चाहे जो व्यक्ति इसे बकाया mustahik के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है के बीच मतभेद है.
4. ऋण की एक शर्त के रूप में वे एक बहुत भारी बोझ सहन करने में परिणाम होगा.
जो लोग लाभ वह की वजह से बकाया हैं उनकी जरूरतों के हिसाब से दी जानी चाहिए. अर्थात् untukmembayar ऋण बंद का भुगतान किया है. यदि यह निकलता है कि वह किसी दिए गए ऋण द्वारा जारी किया गया था, तो वह उस हिस्से को वापस करना होगा. क्योंकि वह अब कोई ज़रूरत नहीं (के लिए ऋण का भुगतान) था. दरअसल इस्लाम कर्ज व्यक्ति अभिप्रेत बकाया दो प्रमुख उद्देश्यों में डाल कवर के लिए:
1. देनदार जिसमें उन्होंने हमेशा रात में दिन के दौरान भ्रम और अपमान का सामना करना पड़ के बोझ को कम करना.
2. लड़ाकू सूदखोरी.
- जो लोग दूसरों के लाभ के लिए आभारी हैं. आम तौर पर इस विवाद को दो पक्षों के सामंजस्य के प्रयास के साथ जुड़ा हुआ है, लेकिन कोई सबूत नहीं 'व्यक्तित्व जो व्यापार gharimin में माहिर केवल TSB सामंजस्य. Oelh इसलिए लोग हैं, जो देना है क्योंकि यह काम करता है जनता के हितों के लिए अपनी ऋण को कवर दान दिया जाना चाहिए, भले ही वह धनी था. हम में से जो उदाहरण के लिए क्रेडिट टीवी ले तो, निश्चित रूप से लक्षित gharimin दान शामिल नहीं है. चूंकि हम कर्ज की वजह से दुखी नहीं हैं, लेकिन वास्तव में यह आनंद लें.
Fisabilillah
वहाँ राय के 'कल्याण गतिविधियों' की परिभाषा के बारे में विद्वानों के बीच मतभेद रहे हैं की कविता 9:60 में जकात के अधीन हैं. क्या आप "जिहाद" का संकीर्ण अर्थ में परिभाषा, या "अल्लाह में अच्छाई के सभी रूपों 'की व्यापक अर्थों में परिभाषा का उपयोग किया है.
टारगेट सौदा Fisabilillah के बारे में सोचा के चार स्कूलों.
1. जिहाद निश्चित रूप से कल्याण गतिविधियों के दायरे में शामिल है.
2. मुजाहिद निर्धारित है, इसके विपरीत में जिहाद और तैयारी के लिए भीख देने के व्यक्ति को दान दें. इस मामले में उन के बीच में राय की कोई अंतर.
3. यह अच्छा है और आम की स्थापना, बांधों, पुलों, मस्जिदों और स्कूलों के रूप में अच्छा है, के लिए भीख देने से मना किया है, सड़कों की मरम्मत, मृत निकायों आदि का ख्याल रखना. इस कारोबार नकद के लिए लागत संपत्ति fai, कर, श्रद्धांजलि, आदि जैसे अन्य राजस्व से Baitul Maal साथ जमा किया.
इमाम Qaffal, Ja'fari स्कूल, स्कूल जैदी, हसन सादिक खान, एर रजी, रशीद Rida और Syaltut, आदि: लेकिन कुछ अन्य विद्वानों जैसे इस sabilillah का अर्थ विस्तार किया है.
राय के इन मतभेदों की समीक्षा करने, और भी शब्द कुरान की आयतें में सूचीबद्ध Fisabilillah की भावना को दर्शाता है के बाद, यूसुफ Qaradawi तो इस प्रकार के रूप में निष्कर्ष पर पहुंचा
कौन सा माना जाता है एक मजबूत राय है, कि sabilillah का सामान्य अर्थ यह लायक नहीं है में निर्दिष्ट
इस कविता, लक्षित करने के लिए और विशेष रूप से अपने लोगों के लिए है क्योंकि यह व्यापकता के साथ कई के उन पहलुओं तक फैली हुई है, सीमित नहीं. इस जकात आठ लक्ष्यों विशेषज्ञता का सामान्य अर्थ नकारती है, और पैगंबर, जो पढ़ता का हदीस के रूप में: "Verily, अल्लाह पैगंबर और अन्य कानूनी समस्याओं भीख का कानून है, कि वह एक कानूनी और यह आठ भागों में विभाजित सेट आशीर्वाद नहीं करता है".
आम भावना के साथ sabilillah तरह यह उन गरीब गरीब, और asnaf-asnaf अन्य पर देने, क्योंकि यह सब समावेशी पुण्य और भगवान से आज्ञाकारिता है शामिल होगा. यदि ऐसा है तो इन पिछले एक के बाद और उद्देश्यों के लक्ष्यों के बीच अंतर क्या है? दरअसल Kalamullah एकदम सही है और निश्चित रूप से mu'jiz पुनरावृत्ति नहीं boondoggle बचें. इसलिए निश्चित रूप से प्रश्न में यहाँ एक विशेष अर्थ है, जो इसे अन्य लक्ष्यों से अलग करता है. इस विशेष अर्थ है कोई अन्य जिहाद, जिहाद है इस्लाम की रक्षा और इस धरती में सजा बनाए रखने. हर जिहाद जो sabilillah देवताओं, तथापि, परिस्थितियों और जिहाद के रूपों, और हथियारों सहित वाक्य को लागू करने का इरादा है.
फिर अल Qaradhawy यूसुफ जिहाद का अर्थ विस्तार युद्ध तक ही सीमित नहीं है और केवल हथियारों से लड़ रहे हैं, लेकिन यह भी युद्ध के किसी भी रूप है कि बचाव और बनाए रखने के इस्लामी Aqeedah में दिल और दिमाग का उपयोग करता है सहित. उदाहरण: ". स्थापना कतिपय कारकों के आधार पर स्कूलों पवित्र कर्म और के लिए आभारी है, और अत्यधिक इस्लाम द्वारा सिफारिश की जा गंभीरता रहे हैं, लेकिन वह जिहाद के दायरे में शामिल नहीं था हालांकि, अगर वहाँ एक देश है जहाँ शिक्षा एक प्रमुख समस्या है, और शिक्षा की नींव की गई है पूंजीपतियों, कम्युनिस्टों, नास्तिक या सेकुलरवादियों द्वारा नियंत्रित है, तो जिहाद है मुख्य बात मदरसों कि विशुद्ध इस्लामी शिक्षाओं पर आधारित हैं स्थापित करने, मुसलमानों के बच्चों को शिक्षित करने और मन और नैतिकता का प्रत्यारोपण विनाश का ख्याल रखना, साथ ही यह जहर से बचाने के लिए है रहे हैं पाठ्यक्रम के माध्यम से उड़ा दिया और किताबें, शिक्षकों और समुदाय की भावना है कि एक पूरे के रूप में शिक्षा के विद्यालयों में पारित किया गया था के दिमाग में. विपरीत, sabilillah श्रेणियों, अर्थात् अल्लाह के अलावा किसी अन्य धर्म का बचाव करने के उद्देश्य से युद्ध, बस के रूप में युद्ध सिर्फ आदिवासी, kebangasaan बचाव है सहित नहीं युद्धों सभी , या स्थिति का बचाव.
धारा Sabilillah आज कहाँ थे?
- काफिरों कानून के इस्लामी राज्य को मुक्त
- के लिए Fisabi-lillah जिहाद, केंद्र की स्थापना के माध्यम सहित सहित इस्लामी कानून को बहाल कार्य
इस्लामी गतिविधियों है कि युवा मुसलमानों को शिक्षित, इस्लाम के सच्चे उपदेशों को समझा, kufr की aqeedah बनाए रखने के लिए और अपने दुश्मनों से इस्लाम का बचाव तैयार करते हैं. सेट अप करने के लिए पत्र खबर हानिकारक और भ्रामक उम्मा खबर मैच मुद्रण. आदि.
जकात इस्लाम एक नया और अनूठा सिस्टम में है
जकात की दरारों से हमारे लिए स्पष्ट है कि दान, पहले मदीना में की आवश्यकता है और सीमाओं और कानून की व्याख्या की, जकात एक नई प्रणाली है जो मानवता के इतिहास में अद्वितीय है. एक प्रणाली है कि नियमों में ईश्वरीय धर्मों में कभी अस्तित्व में है भी इंसान हैं. Zakat प्रणाली वित्तीय, आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक, नैतिक और साथ ही धार्मिक शामिल है.Zakat एक वित्तीय और आर्थिक व्यवस्था है क्योंकि यह संपत्ति कर निर्धारित कर रहे है. को berbegai कमजोरी से समाज को बचाने की कोशिश के लिए एक सामाजिक व्यवस्था के रूप में. राजनीतिक प्रणाली के रूप में, क्योंकि यह मूल रूप से राज्य है कि संग्रह और निपटान का प्रबंधन किया गया था. एक नैतिक प्रणाली के रूप में है क्योंकि यह अमीर का लोभ के साथ ही आत्मा hasud और जो लोग नहीं है ईर्ष्या से आत्मा को शुद्ध करना है. अंत में, एक धार्मिक प्रणाली के रूप में इसे पूरा किया, क्योंकि एक और सर्वोच्च ईश्वर के करीब आकर्षित में विश्वास पूजा के स्तंभों में से एक है. खुद Zakat का सबूत है कि इस्लाम अल्लाह SWT से हो जाता है. एक उचित प्रणाली है, जो Ummi पैगंबर मुहम्मद द्वारा उत्पन्न नहीं किया जा सकता है देखा. यह एक निर्धारित इस्लामी जकात है, हालांकि हाल के दिनों में मुसलमानों के कई सार पता नहीं है और वे भुगतान जो लोग उसे प्रभु और नंबर एक सा प्यार करता था, सिवाय उपेक्षा.
मुसलमान और गैर मुसलमान, जो सौंदर्य की प्रशंसा की अच्छी राय के कई.दान की सामाजिक समस्याओं के समाधान के रूप में गर्भाधान. अगर अगर इस कर्तव्य को ले जाने के ठीक, उन लोगों के बीच निश्चित रूप से नहीं मुसलमानों को फिर से लोग जिनके जीवन दुखी कर रहे हैं पाया. हालांकि, उनमें से ज्यादातर इस कर्तव्य की उपेक्षा की है, वे धर्म को धोखा दिया और उसके समुदाय, फलस्वरूप मुसलमानों का भाग्य आज दुनिया में सभी अन्य देशों के आर्थिक और राजनीतिक जीवन में अभी तक खराब है. धन महानता है, और इस्लामी उम्मा की महिमा गायब हो गया है. अब वे अन्य धर्मों के आश्रितों हो जाते हैं, ताकि उनके बच्चों की शिक्षा पर ईसाई मिशन स्कूल या मिशन नास्तिकों को सौंप दिया गया. जब वे अपने ही स्कूल क्यों स्थापित नहीं किया था पूछा, उन्होंने कहा: "हम इसे स्थापित करने की लागत नहीं है Sebanarnya तो वे धर्म से नहीं मिलता है, उचित विचारों, आदर्शों और ghairah कि वे इसके साथ क्या कर सकते हैं वे अन्य धर्मों के लोगों को देखा..बलिदान ऊपर स्कूलों, सामाजिक संगठनों और राजनीतिक है, लेकिन उनके धर्म से नहीं आदेश दिया है स्थापित करने के लिए, लेकिन वे आम विचारों और धर्म पर ghairahnya और उसके लोगों के लिए आवश्यक हैं लेकिन मुसलमानों ghairah पर वहाँ नहीं है. वे था के लिए एक बोझ को तैयार हैं. औरआश्रित लोगों को वे अपने धर्म को छोड़ दिया है, एक परिणाम है कि वे परमेश्वर का वचन के अनुसार उनकी दुनिया हार के रूप में. "और जो लोग अल्लाह भूल गया था की तरह नहीं होगा, और अल्लाह कर देगा उन्हें खुद को भूल जाते हैं. उन धर्मभ्रष्ट "(59:9) हैं.
वर्तमान के लिए दायित्व प्रचारकों उनके लिए एक भावना है कि अभी भी जकात संग्रह की स्थापना की धार्मिक संगठन के साथ मौजूद पालक प्रयासों धारण करना शुरू किया है. Zakat उम्मा के समेकन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, गरीबी उन्मूलन, kuffar की proselytizing गतिविधि में सुधार के आक्रमण का विरोध. जब सभी मुसलमानों को दान देने के लिए और नियमित रूप से प्रयोग किया जाता है, तो इस्लाम की महिमा को बहाल करने में सक्षम हो जाएगा.
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